Under Ground Pipeline Subsidy

जमीन में जैसे-जैसे जलस्तर निचे जा रहा है वैसे-वैसे किसानों को फसलों की सिंचाई के लिए पानी की समस्या बढ़ती जा रही है. भारत में आज के समय में धोरों के माध्यम से फसलों की सिंचाई कर रहा है. इस सिंचाई से पानी की बर्बादी हो रही है. ये सभी मुद्दे एवं समस्या को ध्यान में रखकर कृषि विभाग ने कुछ योजनाओ जारी की है जिसे पानी की बर्बादी को रोका जा सकता है.

इस योजना के अंतर्गत किसानो को पाइप लाइन पर 50 प्रतिशत सब्सिड़ी मिलेगी। इस योजना के तहत काम से काम पानी की बर्बादी होंगी और साथ-साथ फसलों की सिंचाई में अछि सुविधा मिल सकेगी। कृषि विभाग द्वारा किसानों को पानी बचाने के साथ साथ खेतो में पानी की अपूर्ति का समाधान हो सकेगा। इसके कारण किसानों को पीवीसी के पाइप पर 50 प्रतिशत सब्सिड़ी उपलब्ध करवा रहा है

How To Apply Online

कृषि विभाग की इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को ई-मित्र पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। पूरी प्रोसेस को आपको ऑनलाइन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवेदक का आधार कार्ड, सब्सिडी सीधी बैंक खाते में लेने के लिए बैंक पासबुक, खेत का नक्शा व सात -12 की नक़ल जैसे दस्तावेजों की जरुरत पड़ेगी।

Pradhan Mantri Jan-Dhan Yojana- PMJDY
Pradhan Mantri Jan-Dhan Yojana- PMJDY

इस योजना से पानी का उपयोग सही तरीके से किया जाएगा और पानी की बर्बादी भी नहीं होंगी जिसे सिंचाई की समस्या को और भी अचे से समजा जाये। इस योजना का लाभ पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर किसानो को दिया जाएगा। भविष्य में किसानो को सिचाई की कोई समस्या न हो ये इस योजना का उदेश है. कृषि अधिकारी अशोक कुमार मीना का कहना है कि सिचाई के पानी की कमी के चलती समस्या को ध्यम रखकर किसानों को पाइप लाइन के माध्यम से फसलों की सिंचाई करने के लिए जागरुक किया जाएगा।

किसान को इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को जरुरी दस्तावेज रखकर ई-मित्र पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करना पड़ेगा। एक बार आवेदन करने के बाद कृषि विभाग द्वारा सब्सिडी के पैसे सीधे किसानों के बैंक खातों में जमा करवाये जायेंगे। कृषि विभाग अलग अलग योजना जारी करकर किसानो की मदद कर रही है. इस योजना में लाभ लेनी की अंतिम तिथि 01/03/2020 से 30/04/2020 तक की है. जिस किसान को इस योजना का लाभ लेना है उनको जल्द से जल्द ई-मित्र की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करे.

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको ई-मित्र पोर्टल पर जाना होगा और वहा पर आपको मांगी गयी सभी जानकारी प्रदान करनी है. यदि आपके मन में कोई सवाल हो और कोई समस्या हो तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताये। हम उम्मीद करते है की आपको हमारा आर्टिकल अच्छा लगा होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *