Kishan Samman Nidhi Registration

Kishan Samman Nidhi Registration आज की पोस्ट में आपका स्वागत है. आप सभी लोग जानते है की देश के किसानों की हालत कितनी खराब है. सूखा, जायदा बारिश के समय बरसात ऐसे में बहुत से किसान आर्थिक मार से जूझते दिखाई देते हैं.

ऐसी समस्या को ध्यान में रखकर किसानों के लिए केद्र सरकार द्वारा साल 2019 में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरूआत की गई थी। इस योजना के अंतर्गत छोटे और सीमांत किसानों को केंद्र सरकार की तरफ से आर्थिक मदद देने का ऐलान किया गया था।

आप प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2020 के ज़रिये किस तरह आप लाभ उठा सकते है आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं.

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2020 के तहत 12 करोड़ छोटे तथा सीमांत किसानो को इस योजना में शामिल किया जायेगा।

SchemePradhan Mantri Kisan Samman Nidhi (PM-KISAN)
Benefits6000 Rs (Given in 3 installments of 2000 each0
Launched inIndia

किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश के सभी छोटे तथा सीमांत किसान जिनके पास 2 हेक्टेयर तक की खेती लायक ज़मीन है उन्हें सरकार द्वारा सालाना 6000 रूपये की आर्थिक सहायता तीन बराबर (रुपए 2000) किस्तों में डायरेक्ट किसान के बैंक अकाउंट में प्रदान की जाएगी।

PM Kisan Nidhi Registration

PM Kisan Nidhi Registration योजना के अंर्तगत सरकार द्वारा दी जाने वाली कुल धनराशि 6000 रूपये डायरेक्ट बैंक खाते में ट्रांसफर 2000 रूपये की तीन किश्तों में लाभार्थियों के बैंक अकाउंट में स्थानांतरित की जा रही है.

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2020 के तहत 12 करोड़ छोटे तथा सीमांत किसानो को इस योजना में शामिल किया जायेगा।

इस योजना के अंर्तगत लगभग 75 ,000 करोड़ रूपये केंद्र सरकार अपने बजेट में रखेगी। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के ज़रिये 2.25 करोड़ लाभार्थी किसानो को 31 मार्च 2019 को सीधे बैंक ट्रांसफर (DBT) के माध्यम से पहली किश्त मिल भी चुकी है.

PM Kisan Samman Nidhi Yojana New Update

आप सभी लोग जानते हैं प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत केंद्र सरकार किसानों को हर साल ₹6000 की आर्थिक सहायता डायरेक्ट बैंक अकाउंट में प्रदान करती है। जो कि वह ₹2000 की तीन किस्तों में 4 महीने के अंतराल में प्रदान करती है। केंद्र सरकार द्वारा अब तक पांच किस्त जारी की जा चुकी हैं।

केंद्र सरकार 1 अगस्त 2020 से किसानों को छठी किस्त की राशि किसान के बैंक खाते में जमा करवाई जाएंगी। यह राशि किसानों के बैंक खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर की जाएगी। यदि आपके द्वारा प्रदान की गई जानकारी सही नहीं है आपके अकाउंट में छठी की राशि नहीं आएगी। यह राशि प्राप्त करने के लिए आपको अपने द्वारा प्रदान की गई जानकारी को सही करना होगा। उसके पश्चात ही आप इस योजना का लाभ उठा पाएंगे।

SchemePradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme
Starting dateFebruary 2019
MinistryMinistry Farmer welfare
Start date of registrationAvailable Now
Last date of registrationNot yet declared
StatusActive
Cost of SchemeAround Rs 75 ,000
No Of Beneficiary12 Crore
BeneficiarySmall & Marginal Farmer
BenefitsFinancial support of Rs 6000
Mode of applicationOnline and Offline
Official websitehttp://pmkisan.gov.in/

देश के जो इच्छुक किसान इस पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत आवेदन करना चाहते है तो आप योजना की अधिकृत वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हो. यदि आप ऑफलाइन आवेदन करना चाहता तो आप ऑफलाइन आवेदन कर सकते हो.

  • इस योजना के तहत होने वाला सारा खर्च सिर्फ केंद्र सरकार उठाएगी।
  • केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2020 से जुड़ी सभी जानकारी ऑफिसियल पोर्टल http://pmkisan.gov.in पर अपडेट कर दी गयी है.
  • इस वेबसाइट पर की नई लिस्ट के तहत ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्र के लाभार्थियों के नाम जारी करने की घोषणा की है
  • ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्र की सूची में शामिल होने वाले लाभार्थियों को अगले 5 साल तक 6000 रूपये दिए जायेगे |

PM Kisan Yojna List

सबसे पहले आपको प्रधान किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। इस ऑफिसियल पोर्टल पर जाने के के बाद आपके समाने एक पेज खुलेगा। इस होम पेज पर आपको Farmer Corner का ऑप्शन दिखाई देगा। इस ऑप्शन में से आपको Beneficiary Status का ऑप्शन दिखाई देगा । इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके समाने एक पेज खुलेगा।

Helpline Number

Email: pmkisan-ict[at]gov[dot]in 
Phone: 011-23381092 (Direct HelpLine)
Farmer’s Welfare Section 
Phone: 91-11-23382401 Email: pmkisan-hqrs[at]gov[dot]in

इस पेज पर आप बेनेफिशरी स्टेटस आधार नंबर, अकाउंट नंबर, मोबाइल नंबर आदि जैसे फिल्ड भरके आप आपने में से किसी भी किस्त का स्टेटस देख सकते है. इनमे से किसी एक पर क्लिक करके Get Data बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आप बेनेफिशरी स्टेटस देख सकते है.

इस योजना में अब देश के सभी किसान जिनके पास 1 हेक्टेयर 2 हेक्टेयर 3 हेक्टेयर 4 हेक्टेयर 5 हेक्टेयर इत्यादि कितनी भी खेती की जमीन है वह इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए तथा योजना का लाभ उठाने के लिए पात्र माने जाएंगा। इस योजना के संबधित कोई भी सवाल हो तो आप निचे कमेंट बॉक्स कमेंट करके जरूर बताये।

Leave a Reply

Your email address will not be published.