Junagadh Mandi Bhav

Junagadh Mandi Bhav (20 kg Rates)

25/07/2020

Junagadh Mandi Bhav नमस्कार किसान मित्रो आज की पोस्ट में हम जानेगे गुजरात के जूनागढ़ मंडी भाव में चल रहे सभी फसल जैसे गेहूँ, कपास, मुगफली, सोयाबीन, चना, इत्यादि सभी प्रमुख फसलों के रेट्स के बारे में समस्त जानकारी आपको यहाँ प्रदान की गई है.

हम आपको बता दे कि किसान क्रेडिट कार्ड बैंक द्वारा जारी किया जाता हैं। किसान क्रेडिट कार्ड योजना किसानो के लिए केंद्र सरकार की कल्याणाकारी योजना है, जिसे साल 1998 में शुरू किया गया था। किसान क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत नाबार्ड और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने मिलकर की थी। वर्तामन में देश के लगभग 6.92 करोड़ किसानों के पास किसान कार्ड है।

Kisan Credit Card Scheme

आपको हम बता दें कि इस किसान कार्ड के जरिए किसानों को एक डेबिट कार्ड दिया जाता है, इस डेबिट कार्ड की मदद से किसान अपनी जरूरत के मुताबिक अपने खाते से पैसे निकाल सकते हैं। सरकार का मकसद किसानों को खेती से जुड़ी चीजों जैसे-खाद, बीज, कीटनाशक इत्यादि की खरीद करने के लिए लिए कर्ज उपलब्ध कराना है। इसके साथ ही दूसरा मकसद, किसानों को साहूकारों से कर्ज लेने की जरूरत न पड़े, जो मनमाने ब्याज की वसूली करते हैं। किसान क्रेडिट कार्ड के तहत लिया जाने वाला कर्ज 2-4 प्रतिशत तक सस्ता होता है, लेक‍िन इसके ल‍िए लोन को समय पर चुका दिया जाए।

छत्तीसगढ़ राज्य गाइडलाइन के अनुसार इस अभियान के तहत बैंकों द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड ऋण राशि तीन लाख रूपये तक के लिए लगने वाले समस्त शुल्क को माफ़ किया जाएगा। किसानों से निर्धारित प्रपत्र में आवेदन प्राप्त होने पर 14 दिवस के भीतर किसान क्रेडिट कार्ड जारी करने के निर्देश बैंकों को दे दिए गए है.यह अभियान का लीड बैंक की सहायता से चलाया जाएगा।

किसान क्रेडिट कार्ड हेतु

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत देश के सभी किसानो क्रेडिट कार्ड उपलब्ध करवाया जाएगा। प्रधामंत्री किसान सम्मान निधि योजना के सभी लाभार्थीको किसान क्रेडिट कार्ड बनाया जा रहा है | इसके लिए एक अभियान के अंतर्गत 10 फरवरी से 27 फरवरी तक किसान क्रेडिट कार्ड बनाया जाना है. किसान क्रेडिट कार्ड के साथ साथ किसानों की स्वेच्छा के अनुसार प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना तथा प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत किसान का बीमा भी किया जा रहा है. लेकिन भारत सरकार की ऑफिसियल गाइड लाइन के बाद भी कई बैंक किसानों का किसान क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए मना कर रहे हैं.

हाल ही में भारत सरकार द्वारा जो ऑफिसियल गाइड लाइन जारी की गई है उसके अनुसार किसान सम्मान निधि योजना के सभी लाभार्थी को किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ लेने के लिए बनाने सिर्फ 1 आवेदन फील करके बैंक में जमा करवाना है परन्तु कुछ बैंक किसानों से पूरे दस्तावेज मांग रहे हैं. इससे बचने के लिए कई राज्य सरकारों के द्वारा अब किसानों की सहायता के लिए शिविर लगाये जा रहे हैं. आप अपने नजदीकी बैंक में या इसके लिए लगाये जा रहे कामो में आवेदन जमा कर सकते हैं. इस अभियान के तहत छत्तीसगढ़ सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभ प्राप्त करने वाले सभी किसानों के लिए किसानों को कैंप लगाकर किसान क्रेडिट कार्ड बना रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.