Gondal Marketing Yard Bhav

Gondal Market Yard Bhav (20Kg Rates)

25/07/2020

आज के मंडी भाव में हम आपको gondal market yard bhav – गोंडल मंडी भाव में चल रहे अलग अलग फ़सलों के भाव नरमा ,कपास ,सरसों, चना, सोयाबीन, गेहूं,जौ ,अरण्डी ,मूंग ,मोठ,तिल ,बाजरी ,धान, मूँगफली, इसबगोल,उड़द ,प्याज,और ग्‍वार के ताजा भाव बताएँगे।

Gondal Marketing Yard Bhav Today

जैसा की हम सभी को जानते है की भारत की अधिकांश जनसंख्या, खासकर ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों के लिए आजीविका का मुख्य साधन कृषि और इससे संबधित क्षेत्र है। हमारे देश की अधिकतर लोग खेतीकर के अपना जीवन यापन करते है. और आज के आर्टिकल में हम आपको भारत में होने वाली विभिन्न प्रकार की फसलो के ताजा भावों (Gondal Marketing Yard Bhav) की जानकारी हासिल कर सकते है.

दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं हमारी वेबसाइट पर आपको सभी तरह सरकारी योजनाओं की जानकारी मिलती है आज हम pradhan mantri kisan samman nidhi yojna – प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan) योजना के बारे में विस्तार से बताएंगे।

PM Agriculture Scheme

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत केंद्र सरकार देश के छोटे तथा सीमांत किसानो का समर्थन करते हुए उन्हें बेहतर आजीविका के लिए आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है| प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शरुआत 1 फरवरी 2019 को केंद्रीय मंत्री श्री पीयूषगोयल जी के द्वारा की गयी थी. किसान सम्मान निधि योजना के तहत सभी छोटे तथा सीमांत किसान जिनके पास 2 हेक्टेयर तक की खेती योग्य ज़मीन है उन्हें भारत सरकार द्वारा सालाना 6000 रूपये की आर्थिक सहायता तीन बराबर (रुपए 2000) किस्तों में डायरेक्ट बैंक अकाउंट में प्रदान की जा रही है.

इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा दी जाने वाली कुल धनराशि 6000 रूपये डायरेक्ट लाभार्थी के बैंक ट्रांसफर मोड के माध्यम से 2000 रूपये की तीन किश्तों में बैंक खाते में जमा करवाई जाएंगी। PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2020 के तहत 12 करोड़ छोटे तथा सीमांत किसानो को शामिल किया जायेगा | इस योजना के तहत लगने वाली कुल लागत 75,000 करोड़ रूपये है |

PM Kisan Yojna List

आप सभी लोग जानते है की भारत एक कृषि प्रधान देश है भारत देश में लगभग 75 %लोग खेती करते है और देश के सभी किसान आर्थिक रूप से खेती पर निर्भर रहते है इसी बात को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने खेती करने वाले किसानो को आर्थिक सहायता पहुंचाने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना 2020 को आरंभ किया है. PM Kisan Yojana के तहत किसानों के खाते में सालाना ₹6000 डाले जाएंगे ताकि किसान भाई अच्छे से खेती-बाड़ी कर सकें.

  1. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना क्या है?
    यह केंद्र सरकार की योजना है. इस योजना की शुरुआत 1 फरवरी 2019 को आए बजट में किया गया था. इस स्कीम के अंतर्गत छोटे और सीमांत किसान परिवारों को हर साल 6000 रुपये दिए जाते हैं. ऐसे किसान परिवार को इस योजना का लाभ मिलता है जिनकी कुल जमीन 2 हेक्टेयर तक होती है.
  2. किसानों को किस तरह मिलता है यह पैसा?
    किसान को 2000-2000 रुपये की तीन अलग अलग किस्तों में यह पैसा दिया जाता है. यह पैसा डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के तहत सीधे किसान के खाते में डाल दिया जाता है. डीबीटी से पैसे ट्रांसफर की प्रक्रिया पारदर्शी रहती है. साथ ही किसान का भी काफी समय बचता है.

इस योजना के तहत होने वाला सारा खर्च भारत सरकार उठाएगी। केंन्द्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2020 से जुड़ी सभी जानकारी ऑफिसियल वेबसाइट http://pmkisan.gov.in/ पर अपडेट कर दी गयी है. इस वेबसाइट पर की नई सूची के अंतर्गत ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्र के लाभार्थियों के नाम जारी करने की घोषणा की है ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्र की सूची में शामिल होने वाले लाभार्थियों को अगले 5 साल तक 6000 रूपये दिए जायेगे।

यहाँ पर आप Gondal मंडी में आलू, टमाटर, लहसुन, प्याज, अदरक, चना, एलोवेरा, धान, दाल, मक्का, सरसों, तुअर, धनिया, मुंग, लहसून, उड़द, मैथी, सोयाबीन, अजवाईन, तिल, खसखस, गेहुं, असालिया, चना, कलौैंजि, मसूर, सुआ, मटर, तारामिरा, जीरा, अलसी, आमला, जौ, देसी चना, उड़द, धनिया, मूंगफली, इसबगोल, ज्वार, डॉलर चना, मसूर, अलसी, मक्का, मैथी दाना, सरसों, तिल, सोयाबीन, तारामीरा आदि सभी प्रकार की कमोडिटी जो Gondal मंडी में उपलब्ध है उसके सही ताज़ा भाव पता कर सकते है

Leave a Reply

Your email address will not be published.